Best Government Jobs in India – भारत की सर्वश्रेष्ठ सरकारी नौकरियां Government Jobs in India After 12th Pass

Date of Publish: 30 August 2021


Best Government Jobs in India
Best Government Jobs in India

Best Government Jobs in India:

सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियों को लंबे समय से लोग इन नौकरियों के साथ प्रदान की जाने वाली सुरक्षा के कारण सरकारी नौकरियों को सबसे विश्वसनीय के रूप में सराहा गया है और साथ ही आपको सामाजिक कल्याण के लिए योगदान देता है बल्कि हर साल लाखों लोग Government Jobs में चयनित होने के लिए परीक्षा की तैयारी करते हैं।

Best Government Jobs में वेतन पैकेज, भत्तों और लाभों, कार्यभार और नौकरी की सुरक्षा के मामले में निजी क्षेत्र की नौकरियों की तुलना में कई फायदे भी होते हैं। अतिरिक्त लाभों, भत्तों और प्रशंसा को ध्यान में रखते हुए, यह नीति निर्माण, संचार, लोक प्रशासन, कानून और व्यवस्था, कर और राजस्व, इंजीनियरिंग, सांख्यिकी और वैज्ञानिक क्षेत्रों के क्षेत्रों में सफल करियर बनाने के लिए सर्वोत्तम अवसर प्रदान करता है।

हालाँकि आज के समय में सरकारी नौकरी पाना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन उचित समर्पण और कड़ी मेहनत आपको सफलता की ओर ले जा सकती है। भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली Government Jobs के लिए भर्ती का पसंदीदा तरीका प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से होता है

जिसमें परीक्षण के दो या अधिक चरण शामिल हो सकते हैं। यह जानने के लिए लेख पढ़ें कि भारत में सबसे अधिक भुगतान करने वाली सरकारी नौकरियां कौन सी हैं और अपनी रुचि में से किसी एक को चुनें और तैयारी के साथ शुरू करें।


Top 15 Highest Paying Best Government Jobs in India:

भारत मे सबसे अधिक वेतन वाला Best Government Jobs की सूची निम्नलिखित है जिसके लिए आप आवेदन कर सकते है और आपको सरकारी परीक्षाओं में शामिल होना होगा भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली सरकारी नौकरियों की सूची देख सकते है:

  1. Indian Foreign Services (IFS)
  2. IAS and IPS
  3. Indian Forest Services
  4. Indian Engineering Services (IES)
  5. Defense Services
  6. Scientists in ISRO and DRDO
  7. RBI Grade B Officer
  8. Jobs in PSU
  9. RBI Grade B
  10. State Services Commissions
  11. Public Sector Companies (PSUs)
  12. Lecturers in Government Colleges
  13. SEBI Grade A
  14. ASO in the Ministry of External Affairs
  15. NABARD Grade A and NABARD Grade B

Top 10 Highest Paying Best Government Jobs in India for Commerce Students:

Best Government Jobs in India
Best Government Jobs in India 2021

क्या आप कॉमर्स के छात्र ग्रेजुएशन के बाद अपनी Government Jobs को लेकर चिंतित हैं? तो बता दे की भारत मे सबसे अधिक वेतन वाला सर्वश्रेष्ठ सरकारी नौकरियां की सूची निम्नलिखित है जो की Commerce Students के लिए है अगर आप Commerce विषय से है या आप का दोस्त जो Commerce विषय से है तो  आवेदन कर सकते है। और सरकारी नौकरियों की एक विस्तृत नीचे सूची दिखया गया है:

  1. IBPSPO
  2. SBI PO
  3. SBI Clerk
  4. IFS officer
  5. RBI Grade B
  6. IBPS clerk
  7. UPSC Civil Services
  8. UPSC CDS
  9. SSC CGL
  10. LIC AAO


Top 10 Highest Paying Government Jobs in India for Freshers:

अभी-अभी अपना स्नातक पूरा किया है और आप भारत के बेहतरीन सरकारी नौकरी  का पता लगाया है? तो बता दे की भारत मे सबसे अधिक वेतन वाला सर्वश्रेष्ठ सरकारी नौकरियां की सूची निम्नलिखित है, जिसका लक्ष्य सभी Freshers को होना चाहिए:

  • Indian Foreign Services
  • IAS
  • IPS
  • Indian Forest Services
  • Defense Services
  • Scientists in ISRO
  • Scientists in DRDO
  • RBI Grade B Officer
  • PSU Jobs
  • SBI Clerk


Best Top 10 Highest Paying Government Jobs in India after Graduation:

भारत मे स्नातक छात्रों के लिए सबसे अधिक वेतन वाला Best Government Jobs की सूची निम्नलिखित है जिसमे पात्र होने के लिए आपको सरकारी परीक्षाओं में शामिल होना होगा लेकिन नीचे दी गई सूची केवल स्नातक छात्रों के लिए है। स्नातक के बाद भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली सरकारी नौकरियों की सूची देख सकते है:

  1. PSU
  2. Bank PO
  3. IFS Officers
  4. State Public Service Commission
  5. Officer in Indian Railways
  6. LIC AAO
  7. RBI Jobs
  8. ISRO/DRDO Jobs
  9. ASO in External Ministry
  10. Professors


Top 15 Highest Paying Best Government Jobs in India:

1: Indian Foreign Services (IFS):

संघ लोक सेवा आयोग देश भर में सिविल सेवकों की भर्ती के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है। UPSC सिविल सेवा परीक्षा विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए इस परीक्षा का आयोजन करता है और I.F.S उनमें से एक है।

भारतीय विदेश सेवा यूपीएससी सिविल सेवा के तहत प्रतिष्ठित पोस्ट कवर में से एक है। UPSC परीक्षा हर साल तीन चरणों में आयोजित की जाता है: प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार। उम्मीदवारों को सिविल सेवा परीक्षा पास करना पड़ता है

और फिर उनका चयन भारतीय विदेश सेवाओं के लिए हो जाता है। अधिकारी अपना आधा जीवन विदेशों में बिताते हैं, और साथ ही उन्हें सिर्फ एक देश में तीन साल बिताने की जरूरत होती है। अधिकारी को अन्य सभी लाभों सहित 60 हजार का वेतन प्राप्त होता है।

I.A.S & I.P.S
I.F.S
I.Forrest. Service
Salary 50,000 60,000 52,000
Exam UPSC Civil services UPSC Civil services UPSC Civil services
Eligibility Graduation Graduation Graduation

2: IAS and IPS:

यह एक अन्य पद हैं जिनके लिए यूपीएससी भर्ती करता है। उन्हें परीक्षा में उनके अंकों के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी मिलता है। IAS और IPS की सैलरी करीब पचास हजार रुपये होती है और उन्हें भारत सरकार द्वारा एक बड़े बंगले की सुविधा भी मिलती है। उन्हें पारंपरिक वाहनों के साथ-साथ सुरक्षा और साथ गार्ड भी मिलते हैं, और उन्हें विदेशों में पढ़ाई के लिए छुट्टी भी मिलता है।


3: Indian Forest Services:

यह Government Jobs यूपीएससी के लिए भी एक पद है जिसका परीक्षा सिविल सेवा आयोजित करता है। साथ ही प्रकृति-प्रेमी के उम्मीदवारों के लिए यह एक सबसे अच्छा काम है क्योंकि उन्हें वन्य जीवन और वन क्षेत्रों के बीच काम करना पड़ता है।

भारतीय वन सेवा के उम्मीदवार का प्रवेश वेतन लगभग 52 हजार है, जबकि, इसमे DA भी शामिल होता है। साथ ही उन्हे हाउस हेल्पर सुविधाओं के साथ सुसज्जित घर मिलते हैं, और उन्हें एक ड्राइवर के साथ एक आधिकारिक वाहन भी मिलता है।


UPSC Civil Services 2020 Exam Pattern

Prelims

Paper
Type
No. of questions
Marks
Duration
Negative marks
General Studies I Objective 100 200 2 hours Yes
General Studies II (CSAT) Objective 80 200 2 hours Yes

Mains

Paper
Subject
Duration
Total marks
Paper A Compulsory Indian language 3 hours 300
Paper B English 3 hours 300
Paper I Essay 3 hours 250
Paper-II General Studies I 3 hours 250
Paper III General Studies II 3 hours 250
Paper IV General Studies III 3 hours 250
Paper V General Studies IV 3 hours 250
Paper VI Optional I 3 hours 250
Paper VII Optional II 3 hours 250

4: Defense Services:

रक्षा सेवाओं में Government Jobs पाने के लिए उम्मीदवार को NDA, CDS, AFCAT, और विभिन्न अन्य जैसे रक्षा परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है। आप या तो हाई स्कूल के बाद या स्नातक पूरा करने के बाद रक्षा में शामिल हो सकते हैं। स्थिति अनिश्चित और चुनौतीपूर्ण है;

हालांकि, उम्मीदवारों को उत्कृष्ट पदोन्नति सुविधाएं मिलती हैं। डिफेंस सर्विसेज की सैलरी पूरे DA के साथ करीब 60 हजार रुपये मिलता है। और उन्हें मुफ्त राशन भत्ते के साथ उत्कृष्ट आवास की सुविधा मिलता है, और उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन भी मिलता है। उनके पास अन्य देशों में वर्दी, परिवहन और बच्चों की शिक्षा का आवंटन है।

Lieutenant
Flying Officer
Sub-lieutenant
Salary 60,000 60,000 60,000
Exam N.D.A AFCAT C.D.S
Eligibility After 12th After Graduation After Graduation

5: Scientists in ISRO and DRDO:

इंजीनियरिंग उम्मीदवार आसानी से Government Jobs के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि उनकी विकासशील और शोध विभाग में रुचि रखते है। इसरो और डीआरडीओ के वैज्ञानिकों का मूल वेतन लगभग 60 हजार रुपये तक मिलता है। उन्हें किसी अन्य स्थान पर ठहरने की उत्कृष्ट सुविधा मिलती है,

और वे किसी अन्य स्थान पर वाहनों में स्वतंत्र रूप से यात्रा कर सकते हैं। उन्हें कैंटीन में मुफ्त खाद्य सामग्री भी मिलता है। छह महीने काम करने के बाद उन्हें सही राशि का बोनस मिलता भी मिलता है।

Post Scientist
Salary Rs. 60,000
Eligibility Masters in Respective Field
Website I.S.R.O

6: RBI Grade B Officer:

RBI भारत में सुलभ बैंकों में से एक बैंक है, और RBI का ग्रेड B प्रत्येक इच्छुक उम्मीदवार के लिए सबसे अच्छा पद है। उम्मीदवार को आरबीआई परीक्षा में बैठने की जरूरत है, और फिर वे निश्चित रूप से भविष्य में पदोन्नति प्राप्त कर सकते हैं।

आरबीआई ग्रेड बी का औसत कामकाजी वेतन पूरे DA के साथ लगभग 60 हजार रुपये तक मिलता है। हालकि, उम्मीदवार को तीन बीएचके फ्लैट मिलते हैं, और उन्हें प्रति वर्ष एक-अस्सी लीटर पेट्रोल मिलता है। साथ ही वह अपने बच्चों को कहीं और मुफ्त में पढ़ा सकते हैं। उन्हें दुनिया भर में घूमने के लिए हर साल एक लाख रुपये मिलते हैं जिससे की वह पूरे देश घूम सके। 

RBI Grade B Phase I Exam:

Subjects
Number of Questions
Maximum Marks
Duration
General Knowledge, English Language, Reasoning Ability,  Quantitative Aptitude 200 200 2 hours
Total 200 Questions 200 Marks 120 minutes

Main Examination:

Name of the Paper
Type of the Paper
Time (Mins)
Marks
Paper I Economic & Social Issues Objective Type 90 100
Paper-II English (Writing Skills) Descriptive (to be typed with the help of keyboard) 90 100
Paper III Finance & Management Objective Type 90 100

7: Jobs in PSU:

इंजीनियरिंग उम्मीदवार पीएसयू परीक्षा, यानी गेट के लिए उपस्थित हो सकते हैं। मुख्य रूप से ऐसे छात्र जो कॉर्पोरेट क्षेत्रों के हित में नहीं हैं, वे सार्वजनिक क्षेत्र की Government Jobs में जाना पसंद करते हैं। प्रत्येक पीएसयू उम्मीदवार का वेतन लगभग 52 हजार + DA है;

यह पीएसयू की हाथ की आय है, जिसका अर्थ है कि वे अपने काम के अनुसार अधिक भी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही उन्हें कंपनी में आवास की सुविधा भी मिलती है, और HRA की सुविधा भी मिलता है। तथा उन्हें एक पद से दूसरे स्थान पर स्थानांतरण के अनुसार वेतन में वृद्धि मिलता है।


8: State Services Commissions:

विभिन्न राज्य उम्मीदवारों के लिए एसडीएम, ईटीओ, डीएसपी और कई अन्य जैसे परीक्षा आयोजित करते हैं। राज्य सेवा आयोग का वेतन राज्य विशेष के अनुसार अलग-अलग होता है, लेकिन औसतन वेतन लगभग 45 हजार के आसपास होता है। उन्हें अन्य प्रोत्साहन मिलते हैं जिनमें वाहन, सुसज्जित घर, बिजली में कमी, कार के लिए ड्राइवर और कई अन्य शामिल हैं।

Post
Various posts
Salary 45,000
Job Profile SDM, ETO, DSP, etc
Website UPPSCRPSCHPSCAPPSC,

9: Lecturers in Government Colleges:

लेक्चरर का काम बहुत ही शानदार होता है क्योंकि आपको अपनी दिनचर्या में पर्याप्त खाली समय मिलता है। व्याख्याता का वेतन लगभग 40 हजार से 1 लाख तक मिलता है। साथ ही यह शिक्षक के कार्य अनुभव पर निर्भर करता है, की वह कैसा काम करता है

और वरिष्ठ शिक्षक को कनिष्ठ शिक्षकों की तुलना में अधिक वेतन मिलता है। व्याख्याता को चिकित्सा देखभाल, आवास सुविधा और लैपटॉप प्रावधान जैसे प्रोत्साहन प्राप्त होते हैं। लेक्चरर बनने के लिए आपको जेआरएफ के साथ यूजीसी नेट क्वालिफाई करना हिट है|

Post Lecturer
Salary 40,000-1,00,000
Website UGC Net
Eligibility Master’s degree

Exam Pattern Of UGC Net 2020

UGC NET Paper
No. of Questions
Maximum Marks
Duration
Paper 1 50 100 Cumulative time duration of 3 hours.
Shift 1: 9.30 AM – 12.30 PM
Shift 2: 2.30 PM – 5.30 PM
Paper 2 100 200
Total 150 MCQs 300 Marks 180 minutes

10: ASO in the Ministry of External Affairs:

उम्मीदवारों को विदेश मंत्रालय में ASO की क्रैकिंग जॉब के लिए एसएससी सीजीएल परीक्षा की तैयारी करना पड़ता है। जबकि, बाहरी मामलों के अधिकारियों का वेतन लगभग 1.25 लाख से 1.8 लाख तक है।

मंत्री को मुफ्त चिकित्सा देखभाल दिनचर्या के साथ उत्कृष्ट आवास सुविधाएं मिलता हैं। और उन्हें देश के बड़े अस्पतालों में बेहतरीन देखभाल और सुरक्षा के साथ चिकित्सा सुविधाएं भी मिलता हैं।

Post ASO
Salary 1.25 Lakh-1.8 Lakh
Website SSC
Eligibility Graduation

Note:- यदि आपको  Best Government Jobs in India 2021 से संबधित कोई भी डाउट्/ कंफ्यूजन हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो। हम और हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। Update by speednaukri.in


नोट: लाइफस्टाइल से जुड़ी और खबरों के लिए हमें Indian Army TGC 134 Vacancies Recruitment 2021:(Instagram)पर फॉलो करें |Facebook|WhatsApp और नवीनतम अपडेट से न चूकें!


Last Ward: उम्मीदवार अपनी टिप्पणी कमेंट बॉक्स में छोड़ सकते हैं। इस पोस्ट से संबंधित किसी भी प्रश्न का स्वागत किया जाएगा और हमारा विशेषज्ञ पैनल आपकी क्वेरी को हल करने का प्रयास करेंगे| 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe To Our Newsletter

Subscribe To Our Newsletter

Join our mailing list to receive the latest news and updates from our team.

You have Successfully Subscribed!

Scroll to Top